Wednesday, February 17, 2010

बेहतर तस्वीर, आपकी पहुंच में computer

पिछले कुछ सालों में एलसीडी व प्लाज्मा के कस्टमर्स बहुत बढ़े हैं। इनके कम होते प्राइज जहां इसका मुख्य कारण बताए जा रहे हैं, वहीं बेहतर क्वॉलिटी की ललक ने भी इनकी बिक्री को बढ़ाया है।
अगर आप इस साल के अंत में अपना पुराना बड़ा-सा आउटडेटेड मॉडल कलर टीवी एक्सचेंज करके नया टीवी खरीदने की प्लानिंग में हैं, तो आपके लिए एलसीडी या प्लाज्मा टीवी एक बेहतरीन ऑप्शन रहेगी। दरअसल, पिछले 2-3 सालों से कलर टीवी के साथ एलसीडी और प्लाज्मा टीवी की कीमतों में 30 से 60 फीसदी तक की कटौती हुई है। कभी शानो-शौकत का प्रतीक माना जाने वाला एलसीडी अपनी लगातार घटती प्राइस रेंज की वजह से अब हर किसी की पहुंच में आना लगा है।


दरियागंज स्थित एक टीवी डीलर के मुताबिक, मार्केट में लगभग तीन साल पहले 60 हजार रुपये की प्राइस रेंज से शुरू होने वाला टीवी सेट आज आपको 25 से 30 हजार बीच आराम से मिल सकता है। इस प्राइस रेंज में आपको अच्छे ब्रैंड का 26 इंच और सामान्य ब्रैंड में 32 इंच तक का एलसीडी मिल सकता है। अगर टीवी इंडस्ट्री के जानकारों की सलाह मानें, तो वह आपको बड़े साइज का एलसीडी खरीदने की सलाह देगा। लेकिन इसका फायदा तभी है, जब आपके कॉमन रूम का साइज बड़ा हो। दरअसल, बड़े साइज के एलसीडी को दूर से देखने पर ही उसका अच्छा विजुअल नजर आता है। यही वजह है कि 26 इंच का ऑप्शन आपके लिए बेहतर रहेगा।

इन दिनों मार्केट में आपको सोनी, सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक और विडियोकॉन जैसी कंपनियों में इस रेंज में अच्छे एलसीडी सेट मिल जाएंगे। सोनी ब्रेविया रेंज और सैमसंग को इस समय एलसीडी मार्केट में टॉप ब्रैंड माना जाता है। सोनी का 26 इंच का एलसीडी मॉडल करीब 22,000 रुपये की रेंज में पड़ेगा, तो इन दिनों पैनासोनिक के 32 इंच एलसीडी 26, 990 रुपये की रेंज में उपलब्ध हैं। एलजी का 42 इंच प्लाज्मा टीवी 50,000 रुपये में लिया जा सकता है। वैसे, ऐसा भी नहीं है कि 20 से 25 हजार रुपये की रेंज में एलसीडी की अच्छी क्वॉलिटी नहीं है। हेयर कंपनी का 32 इंच एलसीडी 24,990 रुपये में उपलब्ध है।

26 इंच के सोनी में आपको इनबिल्ट एफएम मिलता है, तो वहीं सैमसंग में एफएम के अलावा, यूएसबी जैसे लेटेस्ट फीचर्स भी मिलते हैं। सैमसंग में भी प्राइस रेंज अब घटकर 20 हजार तक पहुंची है। अगर आपका बजट कुछ कम है, तो आपके लिए कुछ और विकल्प भी हैं। दरअसल, एलजी का एलसीडी इनके मुकाबले कुछ सस्ता है और इसमें पिक्चर क्वॉलिटी के साथ-साथ साउंड सिस्टम भी ठीक ही है।

वैसे, यमुनापार में विकास मार्ग पर आपको देश-विदेश की बड़ी कंपनियों के एलसीडी और प्लाज्मा टीवी मिल सकते हैं। इसके अलावा, सरोजनी नगर में भी इसका एक बड़ा मार्केट है। अगर आप चॉइस और सही प्राइस में अपनी पसंदीदा कंपनी का प्लाज्मा सेट खरीदना चाहते हैं, तो अच्छा रहेगा कि सेट खरीदने से पहले आसपास के शोरूम्स में जाकर प्राइस और कंपनी द्वारा कस्टमर्स को दिए जा रहे ऑफर्स के बारे में जानकारी ले लें। हमने दरियागंज, चांदनी चौक, विकास मार्ग में कई बड़ी कंपनियां के शोरूम में एनसीडी व प्लाज्मा की खरीदारी को लेकर मोलभाव किया और पाया कि आपको आसानी से 800 रुपये से 1500 रुपये तक की छूट या फिर टीवी के साथ कुछ ना कुछ गिफ्ट तो जरूर ही मिल सकता है।

दूसरी ओर, कृष्णानगर के एक डीलर ने सेट को घर में फिटिंग के लिए लेबर चार्ज की डिमांड की, तो वहीं विकास मार्ग के एक शोरूम के संचालक ने कुछ मोलभाव के बाद फ्री होम डिलिवरी के साथ घर में एलसीडी या प्लाज्मा फिट करने के लिए एक्स्ट्रा चार्ज ना लेने की बात कही। जहां तक बात एलसीडी और प्लाज्मा टीवी के बीच की चॉइस की है, तो प्लाज्मा टीवी की तकनीक व पिक्चर क्वॉलिटी को बेहतर बताने के साथ डीलर इसकी लाइफ भी ज्यादा बताते हैं। अच्छी कंपनी का 32 इंच का प्लाज्मा सेट आपको 40 से 45 हजार रुपये की रेंज में मिल सकता है। विकास मार्ग स्थित एक जानी-मानी कंपनी के शोरूम के सेल्समैन दिलीप कुमार कहते हैं कि अगर आपके बजट में प्लाज्मा आता है, तो आप इसे ही प्रिफर करें। नई लेटेस्ट तकनीक के अलावा लंबे वक्त तक खराब ना होना इनकी सबसे बड़ी खासियत है। इतना ही नहीं, आपके कॉमन रूम की दीवार पर लगा बड़े साइज का प्लाज्मा आपको घर में ही मल्टिप्लेक्स का मजा देता है।

No comments:

Post a Comment