Wednesday, February 17, 2010

computer बैकअप के टेंशन से मुक्ति

कंप्यूटर में बैकअप की फैसिलिटी बेहद अहम होती है। हालांकि देखने में यह आया है कि कम ही लोग इसके बारे में सोचते हैं। ऐसे में लोग तकनीकी वज

हों से अपने डेटा अक्सर खोते रहते हैं। अब जाकर इसके लिए एक बेहतर सुविधा बाजार में उपलब्ध हो पाई है:

कंप्यूटर ऑपरेट करते वक्त फाइलें उड़ना या गुम होना आम बात है। हर दिन लोगों को इस तरह की परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है, खासकर उन लोगों को कंप्यूटर को लेकर नए होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर 15 सेकंड में एक कंप्यूटर क्रैश करता है और हर पांच में से एक कंप्यूटर का डाटा क्रैश करने या वायरस अटैक की वजह से खत्म हो जाता है। जाहिर है, ऐसे में बैकअप स्टोरेज की फैसिलिटी काफी अहम हो जाता है।

दिक्कत यह है कि बाजार में ऐसे डिवाइस की कमी है, जो इसका समाधान निकाल सके। डिजिटल कंटेट बैकअप के लिए हाल ही में सीगेट ने एक मॉडर्न सिस्टम लॉन्च किया है। इसकी मदद से लोगों को आसानी से बैकअप तो मिल ही सकेगा, साथ में समय और पैसे ही भी बचत होगी। सीगेट का नया रिप्लका पीसी बैकअप अप्लायंस डाटा बैकअप और रिकवरी कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है। यह ऐसा सिस्टम है, जो खुद ही लगातार आपके पीसी में दर्ज हर डाटा की कॉपी बनाता रहता है। यहां तक कि यह कंप्यूटर में इंस्टॉल्ड पीसी अप्लीकेशंस, ऑपरेटिंग सिस्टम, ई-मेल, पिक्चर, म्यूजिक, मूवीज, इंटरनेट बुकमार्क और सेटिंग्स तक के भी बैकअप लगातार बनाकर रखता जाता है। जाहिर है, अगर आपने बैकअप के लिए अपनी तरफ से कोई व्यवस्था नहीं की है, तो भी घबराने की बात नहीं है।

आमतौर बैकअप को लोग गंभीरता से नहीं लेते। एक आकलन के मुताबिक एक तिहाई उपभोक्ताओं के पास कंप्यूटर में बैकअप की सुविधा नहीं होती है। यहां तक कि जिनके पास बैकअप की सुविधा होती है, वे भी शायद ही इसका इस्तेमाल करते हैं। दरअसल, बैकअप का इस्तेमाल लोग इसलिए करने से हिचकते हैं, क्योंकि इसकी प्रक्रिया जटिल होती है और इस चक्कर में समय काफी खराब होता है। सीडी या डीवीडी बर्न करना, मैनुअली हरेक फाइल को फ्लैश ड्राइव में ड्रैग करना जैसे कामों में लोगों को काफी वक्त लग जाता है। फिर यह भी सच है कि कई लोग भूल जाते हैं कि उन्हें अपने डिजिटल कंटेंट का बैकअप भी रखना चाहिए।

जाहिर है, ऐसे में अगर कोई ऐसी सुविधा मिल जाए, जो खुद ही बैकअप बनाता चले, तो यूजर काफी हद तक निश्चिंत रह सकता है। सिगेट की मानें, तो यह सिस्टम बिना किसी परेशानी के बैकअप की सुविधा देता है। न तो अनगिनत फाइल, फोटो, फोल्डर को कॉपी करने का कोई झंझट और न ही इंस्टॉलेशन में परेशानी, बस यूएसबी से केबल जोडि़ए सॉफ्टवेयर लाइसेंस पर ओके कीजिए और पूरे कंप्यूटर का बैकअप तैयार। इसके अलावा, जैसे जैसे आप काम करते जाते हैं, यह सिस्टम खुद ही काम लगातार प्रत्येक डाटा का बैकअप बनाता रहता है।
रूबी प्रसाद

No comments:

Post a Comment