Wednesday, February 17, 2010

Computer ई-रीडर पर लें किताबों का मजा

अगर आपको किताबें पढ़ने का शौक है लेकिन कागज की मोटी-मोटी किताबें पढ़-पढ़कर बोर हो गए हैं तो आपके लिए खुशखबरी है किताबों और अन्य प्रॉडक्ट्स के ऑनलाइन रिटेलर infibeam.com ने देश का पहला ई-रीडर पेश किया है। इसकी मदद से आप हिंदुस्तानी भाषाओं में अपनी मनपसंद किताबें पढ़ पाएंगे। मात्र 10 मिलीमीटर मोटी क्कद्ब नाम की इस डिवाइस में 6 इंच का ई-इंक डिस्प्ले है। यह आपको ग्लेयर फ्री रीडिंग का मजा देगा। इसमें 512 एमबी की इंटरनल मेमरी है। एसडी कार्ड के जरिए आप 4 जीबी तक की मेमरी यूज कर सकते हैं। इसमें यूएसबी केबल की भी फैसिलिटी है, जिससे आप कंप्यूटर से इस पर डॉक्युमेंट डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। इसमें बुक मार्किंग, हॉरिजोंटल और वटिर्कल व्यू की भी सुविधा है। फोंट का टाइप और साइज भी बदल सकते हैं। यही नहीं, आप इससे म्यूजिक सुन सकते हैं और सूडोकू जैसे गेम्स भी खेल सकते हैं।

3जी इनेबल्ड ब्लैकबेरी स्मार्टफोन
अब आप इंडिया में भी 3जी इनेबल्ड ब्लैकबेरी स्मार्टफोन का मजा ले सकते हैं, वह भी सिर्फ 31,990 रुपये देकर। कनाडा की कंपनी रिसर्च इन मोशन (रिम) ने गुरुवार को इसे दिल्ली में लॉन्च किया। ब्लैकबेरी बोल्ड 9700 नाम का यह स्मार्टफोन एयरटेल, एयरसेल, बीएसएनएल, आइडिया, लूप मोबाइल, एमटीएनएल, रिलायंस, टाटा और वोडाफोन जैसे ऑपरेटरों के जरिए भी मिलेगा। ब्लैबबेरी बोल्ड दुनिया भर में 3जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है। इसमें 256 एमबी की ऑनबोर्ड फ्लैश मेमरी है। हाई रिजॉल्यूशन डिस्प्ले के अलावा 3.2 मेगापिक्सल कैमरा भी मिलेगा। इससे आप विडियो भी बना सकते हैं। स्लीक और एलिगेंट डिजाइन वाले इस स्मार्टफोन में टॉप ऑफ द लाइन फीचर्स हैं।

ईको फ्रेंडली डेस्कटॉप

अगर आप पर्यावरण संरक्षण के हिमायती हैं तो अब इसकी शुरुआत अपने पीसी से भी कर सकते हैं। विप्रो इन्फोटेक ने गुरुवार को अपना ईको फ्रेंडली डेस्कटॉप बाजार में पेश किया। कंपनी का दावा है कि इस पीसी को बनाने में नुकसानदेह केमिकलों का इस्तेमाल नहीं किया गया है। कोर2डूओ प्रोसेसर से लैस इस पीसी में पीवीसी और बीएफआर की तरह ऐसा कोई मटीरियल भी नहीं है, जिससे आपको कैंसर होने का खतरा हो। इस डेस्कटॉप में कोई टॉक्सिन नहीं है, इसलिए इसे रिसाइकल करना सेफ है। विप्रो ने 37 कंपनियों के साथ मिलकर दो साल लगाए, तब कहीं जाकर यह टॉक्सिन फ्री प्रॉडक्ट बनाया जा सका। यह काम आसान नहीं था। कंपनी पीवीसी ओर बीएफआर फ्री पीसी को बड़ा ब्रेकथ्रू मान रही है।

अपनी भाषा में लिखें अपनी बात

गूगल ने इंडिया में नई डेस्कटॉप एप्लिकेशन ट्रांसलिटरेशन आईएमई लॉन्च किया है। इसकी मदद से यूजर्स रोमन कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हुए 14 भाषाओं में टाइपिंग कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन भी जरूरी नहीं है। आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। यह जीमेल, ऑरकुट, ब्लॉगर आदि पर भी उपलब्ध है। आपको लैटिन भाषा में शब्द टाइप करना होगा और गूगल की यह नई ऐप्लिकेशन उसे उस भाषा में कन्वर्ट कर देगी, जो आप चाहते हैं। इसकी मदद से आप अरबिया, बंगाली, फारसी, ग्रीक, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, पंजाबी, तमिल, तेलगू और उर्दू में ट्रांसलेशन कर सकते हैं। यह विंडोज-7, विस्टा और एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करती है। इसकी मदद से आप अपनी भाषा में अपनी बात लिख सकेंगे।

No comments:

Post a Comment